Wednesday, 15 September 2010

तबादला सूचियां 24 तक टलीं

आईएएस, आरएएस और आईपीएस अफसरों की तबादला सूचियां अब 24 सितंबर तक टाल दी गई हैं। इस बीच २४ सितंबर को अयोध्या में राममंदिर मुद्दे पर उत्तर प्रदेश हाईकोर्ट के फैसले को देखते हुए कानून व्यवस्था बनाए रखने के उद्देश्य से राज्य पुलिस सेवा के कुछ अफसरों को एक-दो दिन में ही खाली पदों पर पोस्टिंग दी जा सकती है। इनमें कोटा और जोधपुर में एडीशनल एसपी के पदों को तत्काल भरा जाना जरूरी है। जोधपुर के एडीशनल एसपी राजेशसिंह को हाल ही डॉक्टरों की हड़ताल के कारण हटाया गया था।
पावर गैलेरी में चर्चा है कि आईएएस में कई पद खाली पडे़ हैं, जबकि कई अफसरों को दो-दो पदों का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा हुआ है। इसलिए एक और सूची जारी की जा सकती है। आरएएस अफसरों की भी सूची तैयार पड़ी है, इसे भी 24 सितंबर के बाद ही जारी किया जाएगा।
पुलिस महकमे में भी आईपीएस अफसरों की तबादला सूची को लेकर काफी उत्साह बना हुआ है। इसकी वजह यह है कि पिछले महीने 8 पुलिस अधीक्षकों को डीआईजी के पद पर पदोन्नत कर दिया गया था। परन्तु इन्हें अभी तक भी पोस्टिंग नहीं दी गई है। ये अधिकारी डीआईजी बनकर भी एसपी का काम कर रहे हैं। मुखबिर की खबर है कि डीआईजी पद पर पदोन्नत हुए अधिकारी खुद भी एसपी के पद पर ही बने रहना चाहते हैं। इसकी वजह यह है कि अफसरी करने का जो मजा एसपी के पद पर है, वह डीआईजी बनने में कहां? इसलिए पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू होने से पहले ये अधिकारी भी पोस्टिंग नहीं चाहते हैं।

No comments: